आचार्य रजनीश के शैक्षिक दर्शन का आधुनिक भारतीय परिप्रेक्ष्य में मूल्यांकन (research paper)
आचार्य रजनीश के शैक्षिक दर्शन का आधुनिक
पूजा चौरसिया*
f'k{kk dk tks orZeku Lo:i vkt
gekjs lkeus gS mldk bfrgkl cgqr iqjkuk gSA 'krkfCn;ksa ls vusd egkiq:"kksa
us vius fopkjksa ,oa d`fr;ksa }kjk blesa viuk ;ksxnku fn;k gSA f’k{kk dh
vo/kkj.kk] f’k{kk ds mn~ns’;] f’k{k.k fof/k vkfn f’k{kk 'kkL= ds vusd i{k gSaA
ftuesa le;≤ ij ifjorZu gksrs jgs gSaA ijUrq mu ifjorZuksa ds ewy Lkzksr
fofHkUUk f’k{kk&nk’kZfudksa ds fopkj gh gSaA vkpk;Z jtuh’k ¼1931&1990½
vius le; ds dzkfUrdkjh fopkjdksa esa ls gSaA thou dks mldh lexzrk esa tkuus]
thus vkSj iz;ksx djus ds os thou izrhd gSaA os vk/kqfud lUr gSa] tks iwoZ ds
v/;kRe ,oa if’pe ds foKku ds leUo; esa fo’okl j[krs gSaA izR;sd f’k{kk&nk’kZfud
dk f’k{kk n’kZu mlds lekU; n’kZu ij vk/kkfjr gksrk gSA f’k{k.k&dyk] f’k{kk
n’kZu ds y{;ksa ds dk;Z :i esa ifjf.kr djus dk ek/;e gSA vkpk;Z jtuh’k vf}rh;
izfrHkk’kkyh gSa ,oa eq[; :i ls mudk {ks= /keZ] n’kZu vkSj v/;kRe gS] ijUrq
thou dk “kk;n gh dksbZ ,slk vk;ke gks] ftldh leL;kvksa dks mUgksaus Li’kZ u
fd;k gksA oLrqr% mudk dk;ZZ {ks= gS ekuo thou vkSj blesa lHkh dqN lekfgr
gS& /keZ] vk/;kRe] dyk] lkfgR;] foKku] jktuhfr vkSj f’k{kkA
प्रस्तावना
vkt u dsoy gekjk ns’k] oju lEiw.kZ fo’o gh ewY;ksa ds ,d laØe.k
dky ls xqtj jgk gSA gekjh iqjkuh ekU;rk,¡ vk/kqfud ifjfLFkfr;ksa ds lUnHkZ esa
rsth ls fc[kj jgh gSaa ,oa cnyrh gqbZ ifjfLFkfr;ksa ds vuq:Ik ge uohu ewY;ksa
ds fuekZ.k esa loZFkk vlQy gSaA bldk dkj.k gS fdlh ,sls iz;kstuoknh n’kZu dk
vkHkko tks f’k{kk dks xfr’khy cuk ldsA vkpk;Z jtuh’k dk f’k{kk&n’kZu gesa
;g vk/kkj iznku dj ldrk gSA vr% vko’;drk bl ckr dh gS fd mUkds fopkjksa dk
fo’ys"k.k bl n`f"Vdks.k ls fd;k tk,] fd og gekjh orZeku vko’;drkvksa
ds vuq:Ik gks ldsA muds f’k{kk&n’kZu dks ,d O;ofLFkr :Ik fn;k tk,] ftlls
vk/kqfud Hkkjrh; o ik’pkR; f’k{kk&n’kZu dh rqyuk esa mudh egRo dk lgh
ewY;kadu fd;k tk ldsA
अध्ययन की आवश्यकता
समाज का प्रत्येक व्यक्ति अपने समय की सांस्कृतिक, सामाजिक एवं शैक्षिक गतिविधियों से प्रभावित होता है। उन्हीं परिस्थितियों, विचारधाराओं एवं आवश्यकताओं के अनुरूप उसका कार्य क्षेत्र भी निर्धारित होता
है। bUgh izklkafxd leL;kvksa dk lek/kku uohu [kkstksa ,oa
uwru Kku ls gh dj ldrk gSA vr% bl uohu Kku dh IkzkfIr gsrq v/;;u dh vko’;drk
gksrh gSA orZeku le; dh f’k{kk iz.kkyh esa vusdksa nks"k ifjyf{kr gksrs
gSasA vkt ge ns[krs gSa fd ,d gh d{kk esa fo"k;ksa dh la[;k vf/kd gSA bu
fo"k;ksa dk ikB~;dze bruk foLr`r gS fd ckyd viuh vk;q ds vuqlkj ml
ikB~;dze dks iwjk ugha dj ikrs gSaA vkt ds fo|ky; esa vuq’kklughurk c<+rh tk
jgh gS] ftlls gekjs Nk=ksa esa vuq’kklu] vkRefo’okl] R;kx uSfrdrk vkSj f’k{kk
ds izfr lkFkZd fparu dk vkHkko mfnr gks ldsA gekjs vfHkHkkod tks va/kfo’okl
vkSj :f<+xr fopkjksa esa tdMs gq, gSa mUgsa bl f’k{kk ds }kjk ,sls fopkjksa
ls eqDr iznku djs ftlesa vkpk;Z jtuh’k ds f’k{kk&n’kZu dk v/;;u cgqr lhek
lgk;d fl) gks ldrk gSA
आचार्य रजनीश का जन्म
ओशो का जन्म 11 दिसंबर,
1931 को मध्य
प्रदेश के रायसेन जिले के छोटे से गाँव कुचवाड़ा नामक स्थान पर हुआ था। इनका
बचपन का नाम रजनीश चंद्रमोहन था।
buds tUe ds le; dqN T;ksfrf"k;ksa us
?kks"k.kk dh fd bl ckyd dh 7 o"kZ dh voLFkk e`R;q gks tk;sxhA blls
buds ekrk&firk dks cgqr vf/kd nq%[k gqvkA vr% mUgksaus tUe ds Ik’pkr~ 7
o"kZ dh vk;q rd vius ekrk&firk ds lkFk Hkst fn;kA vks’kks ds vuqlkj
bldk mudh o`f) ij cgqr vf/kd izHkko iM+kA mudh nknh us mUgsa vR;Ur Lora=rk rFkk
lEEkku iznku fd;k rFkk vU; yksxksa ;gk¡ rd fd vius ifr ls Hkh blh izdkj dk
O;ogkj djus ds fy, dgkA 7 o"kZ dh voLFkk esa vks’kks vius nknk th dks
cSyxkM+h ls lehi esa fLFkr MkWDVj ds ikl ys tk jgs Fks] mudk flj vks’kks dh
ikyFkh esa j[kk gqvk Fkk] fd rHkh mudk nsgkUr gks x;kA bl ?kVuk dk vR;Ur xEHkhj
izHkko vks’kks ds thou ij gqvkA bl ?kVuk us mUgsa ;g tkuus ds fy, mRRksftr fd;k
fd uk’oj vFkok vej D;k gS\ 21 o"kZ dh voLFkk esa jtuh’k lEcksf/k dks izkIr
gq, rFkk mUgsa vusd dfBukbZ;ksa dk lkeuk Hkh djuk iM+kA
शिक्षारम्भ
ओशो की शिक्षा 7 वर्ष की अवस्था से प्रारम्भ हुई।
जब ओशो ने पहली बार स्कूल में प्रवेश लिया तो वे इस योग्य थे कि वे उन अध्यापकों
से दृढ़तापूर्वक बहस कर सके जो छात्रों के प्रति सख्त व्यवहार रखते थे। उनका मानना
था कि छात्र सम्मान प्राप्त करते हैं तो वे अपने माता -पिता के प्रति अधिक
आज्ञाकारी होते हैं। यदि माता -पिता छात्र के व्यक्तित्व की उपेक्षा करते हैं तो
बच्चा भी उनकी उपेक्षा करने लगता है।
विद्यार्थी जीवन
हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात ओशो ने जबलपुर जाकर यूनिवर्सिटी
में पढ़ने की इच्छा व्यक्त की किन्तु बाबूलाल (पिता ) एक व्यावहारिक बुद्धि के
साधारण गृहस्त व्यापारी थे। उन्होंने अपने पिता से मिली कपड़े की छोटी सी दुकान को अपने श्रम तथा चातुर्य से बढ़ाकर शहर की
प्रमुख कपड़े की दुकानों में से एक बना दिया था। उनकी इच्छा थी कि, रजनीश उनका सबसे बड़ा पुत्र होने के नाते दुकान पर बैठे और पूरा व्यापार संभाले। उन्होंने
रजनीश को समझाया कि मान लो तुम पढ़ लिख कर डॉक्टर बन गए तो कितना कमाओगे? इसलिए बेटा,
मेरी राय में तो यूनिवर्सिटी जाने की जिद छोड़कर दुकान
सम्भालो। किन्तु रजनीश ने अपने पिता की बात नहीं मानी। उन्होंने कहा, "मैं तो पढ़ लिख कर जीवन भर घुम्मकड़ या आवारा बन कर रहना चाहता हूँ। "यूनिवर्सिटी
में प्रवेश के लिए ओशो ने समाचार पत्र के कार्यालय में काम करना प्रारम्भ किया।
रात भर तो वे कार्यालय में काम करते तथा दिन में यूनिवर्सिटी की पढ़ाई करने जाते
थे। चूँकि पिता ने पढ़ाई के लिए पैसा न देने की घोषणा की थी, अतः रजनीश उनसे एक भी पैसा नहीं लेते थे। इस कारण पिता स्वयं को अपराधी अनुभव
करते थे। यूनिवर्सिटी की शिक्षा के दौरान उन्हें कई कॉलेजों से बाहर भी निकाला गया
तथा सन् 1957 में सागर विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में प्रथम श्रेणी में एम० ए०
की उपाधि प्राप्त की।
प्राध्यापक जीवन
1957 में सागर विश्वविद्यालय से एम० ए० की उपाधि प्राप्त करने के उपरांत ओशो
जबलपुर विश्वविद्यालय में प्राध्यापक के रूप में कार्य करने लगे। विद्यार्थियों के
बीच ये आचार्य रजनीश के नाम से अत्यधिक लोकप्रिय थे। अध्यापन काल के दौरान वे
आध्यात्मिक जन -जागरण कर एक लहर चारों ओर फैला रहे थे। ताकि अस्तित्व ने जिस परम
भगवत्ता का खजाना उन पर लुटाया है वे उसे पूरी मानवता को बाँट सकें।
अतः सन्1966 में ओशो ने विश्वविद्यालय के प्राध्यापक पद से त्यागपत्र दे दिया।
आचार्य रजनीश का जीवन संघर्ष
आचार्य रजनीश का जीवन प्रारम्भ से ही संघर्ष से परिपूर्ण था। उन्होंने अपना
सम्पूर्ण जीवन संघर्ष के मध्य व्यतीत किया। हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के
दौरान उन्होंने जब अपने पिता के सामने यूनिवर्सिटी जाकर पढ़ाईकरने की इच्छा व्यक्त
की तो उनके पिता ने उन्हें आगे पढ़ाई करने के लिए इंकार कर दिया। किन्तु ओशो बहुत
ही ज़िद्दी स्वभाव के थे। अतः उन्होंने यूनिवर्सिटी की पढ़ाई करने के लिए एक समाचार
पत्र कार्यालय में काम करना आरम्भ कर दिया। वे दिन भर यूनिवर्सिटी की पढ़ाई करते
तथा रात में कार्यालय में काम करते थे, इससे उनका
स्वस्थ्य भी धीरे-धीरे ख़राब होने लगा।
आचार्य रजनीश की मृत्यु
इसके बाद कई महीनो में उनका शारीरिक कष्ट बढ़ गया। 18 जनवरी, 1990 को उनके निजी चिकित्सक स्वामी प्रेम अमृतो ने उनके शिष्यों एवं समर्थकों
को सूचना दी कि ओशो के शरीर का दर्द इतना बढ़ गया है कि अब वे हमारे बीच नहीं आ
सकते, लेकिन वे अपने कमरे में ही 7 बजे से हमारे साथ ध्यान में बैठेंगे। दूसरे दिन
19 जनवरी,
1990 को सायं 5 बजे ओशो शरीर छोड़कर महाप्रयाण कर गए। 21
जनवरी, 1990 में उनका अस्थिफूल का कलश महोत्सवपूर्वक कम्यून में लेकर संगमरमर के
समाधि भवन में स्थापित किया गया।
धार्मिक शिक्षा सम्बन्धी विचार
आचार्य रजनीश के अनुसार धार्मिक संस्कार व रूढ़ियाँ धर्म नहीं हैं। संस्कार
मात्र से मुक्त चेतना ही धर्म में प्रवेश करती है। धर्म मनुष्य का आंतरिक स्वभाव
है और संस्कार बाह्य है। वे बाहर से आते हैं - परिवार से, समाज से। जैसे धूल दर्पण को ढक लेती है ऐसे ही वे भी चेतना को ढक लेते हैं।
चेतना के दर्पण को धर्म के नाम पर परम्पराओं, संस्कारों और
रूढ़ियों,
सामाजिक मान्यताओं और आदर्शों से ढांप नहीं देना है वरन्
उसे मुक्त होना सिखाना है। धर्म की वास्तविक शिक्षा मुक्ति की दिशा में अग्रसर
करती है। धर्म के बिना जीवन अधूरा और असंतुलित रहता है। केवल बाह्य समृद्धि की ही
यदि हमने चिंता की तो हम आंतरिक रूप से दीन और दरिद्र रह जायेंगे। धर्म आंतरिक
समृद्धि की चिंता करता है जो बाह्य समृद्धि से कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण है। धर्म
जीवन का केंद्र और प्राण है। आचार्य रजनीश जब धर्म की बात करते हैं तो उनका तात्पर्य
प्रचलित अर्थों में हिंदू,
मुस्लिम आदि धर्मों से नहीं होता। इन्हें वे संप्रदाय मानते
हैं और इन सम्प्रदायों की शिक्षाओं का वे कतई समर्थन नहीं करते। वरन् इन
सम्प्रदायों को वे सच्चे धर्म की यात्रा में एक बड़ी बाधा के रूप में देखते हैं।
,slh lEizkfnd f’k{kk
euq";ksa ds euksa esa tgj gh ?kksyrh gSA bl izdkj dh
f’k{kk euq"; dks v/kkfEkZd cukrh gSA oLRkqr% /keksaZ ds uke ij ftruk
v/keZ] fgUlk vkSj jDrikr gqvk mlds fy, ;g rFkkdfFkr /kkfeZd f’k{kk gh iw.kZr%
mRRkjnk;h gSA ,sls rFkkdfFkr /kkfeZd fgUnqvksa] eqlyekuksa us tks iki fd;s gSa]
efUnj] efLtn tyk;sa gSa] gR;k;s dh gSa os /keZ ds uke ij dyad gSaaA ,sls ikiksa
dh dksbZ ftEEksnkjh muij ugha tkrh tks ukfLrd gSaA euq"; vkSj euq";
ds chp esa tks fnokjs [kM+h dh gSa os rFkkdfFkr vkfLrdksa us gh dh gSaA
'kCnksa] fl)kUrksa vkSj 'kkL=ksa us euq"; dks euq"; dk ’k=q cuk fn;kA
;fn ,d /kkfeZd lH;rk iSnk djuh gS] rks og lH;rk fgUnq] eqlyeku ugha gks ldrhA
iwohZ] if’peh ugha gks ldrh og lH;rk v[k.M euq"; dh gksxh] tcrd ge euq";rk dks [kf.Mr
djsaxs rcrd ge }an vkSj ;q) ls eqDr ugha gks ldrsA euq"; vkSj euq";
ds chp pht ?k`.kk ykrh gS og /keZ ugha gks ldrhA tks izse ykrh gS] ogh /keZ gks
ldrh gSA vr% vkpk;Z jtuh’k /keksaZ dks lEiznkvksa ls iw.kZr% eqDr djuk pkgrs FksA
इस प्रकार हम देखते हैं की आचार्य रजनीश के अनुसार धार्मिक शिक्षा का अर्थ
धार्मिक संस्कार,
रूढ़ियों एवं परम्पराओं में बालक को दीक्षित करना नहीं है।
तथाकथित धर्मों को हिन्दू,
मुस्लिम आदि
संप्रदाय कहते हैं तथा वास्तविक धर्म को सम्प्रदायों से पूर्णतया मुक्त
करना चाहते हैं क्योंकि यह साम्प्रदायिकता का विष ही समाज में धर्मों के नाम पर जो
हिंसा रक्तपात और अत्याचार हुआ है उसके लिए जिम्मेवार है। आचार्य राजनीश मात्र
धार्मिक शिक्षा से संतुष्ट नहीं हैं, वे तो धर्म को व्यक्ति की शिक्षा का केंद्र बनाना चाहते हैं, परन्तु उनके धर्म में तथाकथित धर्मों का कोई स्थान न होगा। वह एक सार्वभौमिक
वास्तविक धर्म होगा एवं वैज्ञानिक धर्म होगा जो श्रद्धा और विश्वास पर आधारित न
होकर तर्क और विचार की नींव पर खड़ा होगा।
नैतिक शिक्षा सम्बन्धी विचार
आचार्य रजनीश बाहर से थोपी गयी नैतिकता के पूर्णतया विरुद्ध हैं। उनके अनुसार
आज मनुष्यता एक पागलपन से ग्रस्त है। युद्ध इसी पागलपन के परिणाम हैं और इस पागलपन
की जिम्मेदारी वे तथाकथित नैतिकता के शिक्षकों की मानते हैं। जो तरकीबें इन
शिक्षकों ने सिखाई हैं उनका यह फल है। उन्होंने अच्छे नैतिक उपदेश दिए हैं - सरल
हो जाओ,
प्रेम करो, अहिंसा साधो, सत्य बोलो, झूठ छोड़ो, अपरिग्रही बनो,
अपनी आवश्यकताओं को कम करो, ब्रह्मचर्य साधो,
त्यागी बनो। इन सारी तरकीबों का अंतिम परिणाम यह हुआ है कि
मनुष्य पागल होता चला गया है। पागलपन को अगर मिटाना है तो हमें इन अच्छे आदमियों
द्वारा सिखाई गयी सारी बातों पर पुनर्विचार करना होगा।
इसी प्रकार हम देखते
हैं कि श्री रजनीश नैतिक शिक्षा को एक प्रकार से अनावश्यक मानते हैं। श्री रजनीश
के अनुसार मनुष्य की स्वाभाविक वृत्तियाँ हैं, उनके प्रति पूर्णतया जागरूक होना ही पर्याप्त है। किसी नैतिक शिक्षण द्वारा
उन्हें बदलने की कोशिश,
आज तक के अनुभव के आधार पर हम कह सकते हैं कि, व्यर्थ ही रही है। प्राचीन भारत शिक्षा व्यवस्था में गुरु
विद्यार्थियों के सम्मुख आदर्श था और उन्हें अनुकरण से ही नैतिक शिक्षा मिल जाती
थी। आचार्य रजनीश के अनुसार अब तक की नैतिकता का आधार भय और प्रलोभन है। शुरू से
ही यह सिखाया जाता है कि अच्छे कर्म करने से स्वर्ग मिलेगा और बुरे कर्म करने से
नरक जाना पड़ेगा। लेकिन अब यह आधार समाप्त हो गए हैं। अब न कोई स्वर्ग जाने में
उत्सुक है और न कोई नरक से भयभीत है। आज का मनुष्य भय के बाहर हो गया है। उनके
अनुसार अब हमें नई नीति को जन्म देना होगा जो भय आधारित न हो। अब मनुष्यता प्रौढ़
हो गयी है। अतः नई नीति भय और प्रलोभन पर आधारित न होकर वास्तविकता के ज्ञान पर
आधारित होनी चाहिए।
सामाजिक स्तर की समस्या सम्बन्धी
विचार
आचार्य रजनीश के अनुसार सामाजिक स्तर की समस्या समाज, राज्य और धर्म पुरोहितों की साजिश द्वारा पैदा की गयी है। व्यक्ति क्या करता
है, इससे उसकी प्रतिष्ठा का सम्बन्ध नहीं होना चाहिए। शिक्षा को तो महत्वाकांक्षा
से मुक्त होना ही चाहिए। महत्वाकांक्षा ही सारी राजनीति की जड़ है। महत्वाकांक्षा
की दौड़ से ही जीवन में हिंसा पैदा होती है। व्यक्ति उच्च पद पर पहुंचने से ही बड़ा
नहीं हो जाता। जीवन एक सहयोग है। उसमें सबका अपना -
अपना स्थान है और सबकी आवश्यकता है, कार्यों के साथ
पद और प्रतिष्ठा जोड़ने से ही सारी दुनिया महत्वाकांक्षा के पागलपन में पड़ गयी है।
महत्वाकांक्षा से मुक्त समाज ही समता और शांति को उपलब्ध हो सकता है तथा वर्गहीन
और शोषण शून्य हो सकता है।
आचार्य रजनीश के रजनीशपुरम (अमेरिका)
स्थित कम्यून में भी सभी व्यक्तियों को एक सा सम्मान प्राप्त था। चाहे वे जो भी
कार्य करते हों।
इस प्रकार हम देखते हैं कि आचार्य
रजनीश व्यक्ति के कार्य से पद-प्रतिष्ठा का कोई सम्बन्ध नहीं मानते। वे व्यक्ति का
मूल्यांकन व सम्मान इस आधार पर करते हैं कि
वह अपना कार्य किस भावना से करता है, न कि इस आधार पर
कि वह करता है। आचार्य रजनीश ने न केवल समानता के सिद्धांतों को प्रतिपादित किया
है, वरन् अपने आश्रमों में इन सिद्धांतों को कार्यरूप में परिणित कर विश्व के
सामने एक आदर्श समाज का स्वरुप प्रस्तुत किया है।
आचार्य रजनीश का सामाजिक चिंतन
आचार्य रजनीश एक ऐसे आध्यात्मिक चिंतक हैं जिन्होंने केवल उपदेश ही नहीं दिए, केवल ध्यान और योग की अध्यात्म विद्या ही नहीं सिखाई, उस विद्या के प्रसार के लिए एक मिशन की ही स्थापना नहीं की, वरन् अपने विचारों को अनुभूति द्वारा समर्थित करने के लिए नये समाज की रचना
हेतु प्रयोग भी किये। स्वाभाविक था कि ऐसा एक चिंतक अदम्य साहसी होता और समाज के स्थापित
मूल्यों और आदर्शों के खिलाफ क्रांति का शंखनाद करने वाला होता। संभवतः यही कारण है
कि वे एक ऐसे आध्यात्मिक व सामाजिक चिंतक रहे जो सर्वाधिक विवादास्पद रहे। न केवल अनेक भारतीय विद्वानों और पत्रकारों ने उनकी कड़ी
आलोचना की,
वरन् विदेशी विद्वानों, समाज वैज्ञानिकों
और अनेकों राज्य प्रमुखों और उनकी सरकारों ने उनका सक्रिय विरोध किया।
दूसरी ओर ऐसे भारतीय एवं विदेशी विद्वान हैं जिनमें मनोवैज्ञानिक, समाजशास्त्री,
न्यायविद तथा पत्रकार सम्मिलित हैं जिन्होंने आचार्य रजनीश
के ग्रंथों का अध्ययन ही नहीं किया वरन् उनके प्रयोगों को पास से जाँचा परखा और
घोषित किया है कि वे इस युग के सबसे अधिक प्रतिभावान, विलक्षण एवं सृजनशील युगदृष्टा हैं, वे संभवतः अपने
समय से पहले ही पैदा हो गए है। वास्तव में वे बुद्ध व महावीर की श्रेणी के आध्यात्मिक विश्व गुरु हैं।
शिक्षा का अर्थ
शिक्षा के अर्थ को उसका अंग्रेजी भाषा में समानार्थी शब्द एजुकेशन भलीभाँति स्पष्ट
करता है। एजुकेशन शब्द दो लैटिन मूलों 'इ' तथा 'ड्यूको'
से मिल कर बना है। 'इ' का अर्थ है अंदर से बाहर की ओर तथा 'ड्यूको' का अर्थ है आगे बढ़ना। इस प्रकार शाब्दिक रूप में शिक्षा का अर्थ है अंदर से
बाहर की ओर विकसित होना।
आचार्य रजनीश इस बात से सहमत हैं की किसी भी व्यक्ति को
बाहर से ऐसी कोई नई चीज सिखाई जा सकती जो उसमें पहले से ही बीज रूप में विद्यमान न
हो। अस्तु शिक्षा,
अंकुरण बननी चाहिए, आरोपण नहीं।
O;fDr dks tks cuuk gS] mldk cht og vius vUrjeu esa
fy;s gq, gSA f’k{kk dks Hkwfe cukuk pkfg,] [kkn cukuk pkfg,] ikuh cukuk pkfg,
rkfd ;g cht HkfyHkkfr fodflr gks lds] iw.kZr% ;g fodflr gks ldsA tks xqykc dk
cht gS] og xqykc esa gh fodflr gks ldrk gSA ckgj ls dqN Hkh Bksddj mls tqgh ds
ikS/kksa esa fodflr ugha fd;k tk ldrkA f’k{kk dk dk;Z ckgj ls dqN Hkh Fkksiuk
ugha gS fdUrq [ksn dk fo"k; gS fd vkt dh f’k{kk rks ek= lwpukvksa ds
laxzghdj.k dh izfdz;k cudj gh jg xbZA lwpuk vkSj Kku esa vUrj gSA lwpuk;sa ge
ckgj ls ,d= djrs gSa] Kku gekjs Hkhrj iSnk gksrk gSA vkt euq"; dk bruk
fodkl gks pqdk gS fd vdsyh lwpuk dkQh ugha gSA vHkh gekjs ns’k es ;g f’k{kk py
jgh gS] ysfdu fodflr ns’kksa esa fLFkfr cny pqdh gSA gtkjksa yM+ds yM+fd;ksa us
;wjksi vkSj vesfjdk esa ,slh f’k{kk ysus ls bUdkj dj fn;k gSA os dgrs gSa fd
vxj f’k{kk lwpukvksa laxzg Hkj gS rks gesa ,slh f’k{kk ugha pkfg;sA ;g lwpuk;s
Hkjus dk dke rks vc dEI;wVj Hkh dj ldrk gS vkSj gels T;knk dq’kyrk iwoZd dj
ldrk gSA euq"; dh xfjek euq"; gksus esa gS] ;U= cuus esa ugha] vkSj orZeku
f’k{kk us euq"; dks ;a= cuk fn;kA
इस प्रकार हम देखते है कि आचार्य रजनीश ही शिक्षा को व्यक्ति के भीतर बीज रूप
में छिपी संभावनाओं के प्रकटीकरण का साधन मानते हैं| शिक्षा का कार्य होना चाहिए की
वह इस बीज को पूर्णतया अंकुरित, पल्लवित और पुष्पित होने में सहायता दें न कि
व्यक्ति के मस्तिष्क में बाहर से जानकारियाँ भरें|
f”k{kk ds mn~ns”;
· vkpk;Z jtUkh”k us f”k{kk ds mn~ns”; fuEu izdkj ls
fu/kkZfjr fd;s gSa %&
· f”k{kk thou dks ifjiw.kZrk esa thuk fl[kk;sA
· f”k{kk }kjk O;fDr dk :ikUrj.k gksuk pkfg;sA
· f”k{kk fopkjksa dk laxzg नहीं] fopkj dh {kerk nsA
· f”k{kk }kjk dsoy cqf) dk gh नहींa oju~ vkRek dk Hkh fodkl gksuk pkfg;sA
· f”k{kk }kjk O;fDr esa vkuUn ,oa izse dh {kerk dk fodkl
gksuk pkfg;sA
· f”k{kk /;ku dh izfØ;k }kjk cqf)eRrk dks txk;sA
· f”k{kk }kjk thou esa Js’Brj ewY;ksa dk cks/k gksuk
pkfg;sA
· f”k{kk }kjk v[k.M O;fDrRo dk fuekZ.k gksuk pkfg;sA
· f”k{kk O;fDr dks vkRe&vUos’k.k fl[kkus esa lgk;d
gksuh pkfg;sA
· f”k{kk LoHkko ds vuqlkj fodkl esa lgk;d gksuh pkfg;sA
ikB~;Øe
vkpk;Z jtuh”k ds vuqlkj ckyd dks fdlh Hkh fo’k; esa
f”k{kk nsus dk vk/kkj ckyd dh ml fo’k; esa :fp ;k mlds izfr isze gh gksuk
pkfg;sA izk;% fo|ky;ksa esa ,d izfrLi/kkZ dk okrkoj.k jgrk gS vkSj fo|kFkhZ bl
fy;s fo’k; dk v/;;u djrs gSa fd mUgs nwljs lkfFk;ksa ls vkxs fudyuk gS ;k d{kk
esa izFke vkuk gSA ;g izo`fRr mUgsa fo’k; dk xgjkbZ ls v/;;u djus esa lgk;d नहींa gksrhA
vkpk;Z th ds erkuqlkj f”k{kk dk ,d vkSj Hkh dsUnz gks
ldrk gSA og gS fo’k; ls izseA ;fn Nk=ksa esa ge fdlh fo’k; ds izfr izse IkSnk
dj सकें rks tks og
lh[k ik;saxssa mldh xq.koRrk gh dqN vkSj gksxhA vr% vkpk;Z th ds vuqlkj
izkjfEHkd Lrj ij Nk= dks lHkh fo’k;ksa dh laf{kIr
tkudkjh nh tkuh pkfg;sA fdUrq fo”ks’k izf”k{k.k mlh fo’k;
esa fn;k tkuk pkfg;s ftlesa Nk= Lor% :fp O;Dr djsA ftlds v/;;u esa mls vkUkUn
dh vuqHkwfr gksA
vr% vkpk;Z jtuh”k dgrs gSa fd viuh KkuktZu dh lhfer
lkeF;Z ds dkj.k ;g vko”;d gS fd O;fDr viuh :fp ds vuqlkj dksbZ fo”ks’k fo’k;
pqu ys rFkk mlesa fo”ks’k KkuktZu djsA vr% ikB~;Øe esa vkjEHk esa lkekU; Kku dh
O;oLFkk gksuh pkfg;s ijUrq tSls&tSls O;fDr f”k{kk dh lhf<+;k¡ p<+rk
tk;s] oSls&oSls lkekU; tkuktZu dk LFkku fof”k’V KkuktZu dks feyrk tkuk
pkfg;sA
f”k{k.k fof/k
vkpk;Z jtuh”k ds vuqlkj fdlh Hkh fo’k; esa v/;kid dks
vius fopkj Nk=ksa ij Fkksius नहींsa pkfg;s oju~ ,slh f”k{k.k fof/k gksuh pkfg;s ftlesa
v/;kid vkSj Nk= feydj lR; dh] Kku dh [kkst djsaA ysfdu tks gekjh vc rd dh
f”k{kk gS] og मस्तिष्क dks jksdus
okyh gS] [kksyus okyh नहींa
gSA cPpk LoHkko ls gh ftKklq gksrk gSA og gj ubZ pht dks ns[kdj mlds ckjs esa
iwNuk pkgrk gS ysfdu lkjh O;oLFkk ,slh gS fd cPpksa dh bl [kkst dks nck fn;k
tkrk gSA bldk dkj.k gS fd Fkksiuk cgqr vklku gS vkSj cPps esa J)kलु fpRr dks fodflr djuk f”k{kd ds fy;s lqfo/kk dh ckr gS
cPpksa dk मस्तिष्क [kkstiw.kZ gksxk tks f”k{kd dfBukbZ esa iM+sxkA cgqr lh
ckrsa ,slh gSa ftUgsa f”k{kd Hkh नहींa tkurkA ;fn cPpk ,sls iz”u iwNrk gS ftudk mlds ikl mRrj नहींa gS rks mlds vgadkj dks Bsl yxrh gSA gksuk ;g pkfg;s fd
f”k{kd dg lds fd tc rd ge ,slk f”k{kd vkSj ,slk firk vkSj ,slk lekt iSnk नहींa djrs tks vius vKku dks Lohdkj djus dh fouezrk j[krk gks
rc rd ge [kkstiw.kZ efLr’d iSnk नहींa dj ldrsA tksfd vPNh f”k{kk ds fy;s cgqr gh ekSfyd
vko”;drk gS D;ksafd vUrr% [kkstiw.kZ fpRr gh Kku dks miyC/k gksrk gSA vr% gesa
[kkst djus oky fpRr dSls iSnk हों] bldh f”k{kk esa O;oLFkk
djuh pkfg;sA vkpk;Z jtuh”k us lgh rdZ rd igq¡pus ds fy;s fu’ks/kkRed f”k{k.k
fof/k rFkk cqf)eRrk ds fodkl ds fy;s /;ku dsfUnzr f”k{kk dks cryk;k gSA
f”k{kd dk egRo
vkpk;Z jtuh”k ds f”k{kk lEcU/kh fopkj fonzksgkRed gSa
ijUrq ogh vkt dh vko”;drk gSA fonzksg ls mudk vFkZ gS ewY;ksa esa ØkfUrA vo”;
gh gekjs thou&ewY; xyr gSa vU;Fkk euq’; ds thou esa v”kkfUr vkSj vFkZghurk नहींa gksrhA vkpk;Z th pkgrs gSa fd f”k{kd fdlh Hkh ckr dks
dsoy blfy;s Lohdkj u dj ys fd lekt esa mldh ijEijkxr ekU;rk gS ;k mls u ekuus
ij lekt vknj नहींa nsxkA bl
>wBs vknj ds eksg dks NksM+ dj gj ckr dks rdZ ,oa vuqHko dh dlkSVh ij dldj
ns[ksa vkSj tks बात bl dlkSVh ij [kjh mrjs mls ekusaA bl n`f’V ls ;g vfuok;Z
gks tkrk gS fd igys f”k{kd ltx gksaA os ltx gksa] dsoy bruk gh नहींa oju~ viuh psruk dks eqDr djus ds fy;s] fu’Bk;qDr ,oa
izekf.kd thou thus ds fy;s vkSj ubZ ih<+h ds fy;s नई laHkkoukvksa ds }kj [kksyus ds fy;s dksbZ Hkh R;kx djus
dks rS;kj gksaA lkFk gh lkFk f”k{kd dks vius fo|kfFkZ;ksa esa Hkh lgh xq.k iSnk
djus dk iz;kl djuk pkfg;sA
ftls ge izse djrs gSa mldk ge fdlh xgjs vFkksaZ esa vknj
Hkh djus yxrs gSaA izse esa rks vknj Lor% gh lekfo’V gksrk gS ysfdu tc vknj
Fkksik tkrk gS rks Hkhrj fu’ksn vkSj cxkor iSnk djrk gSA vkKk tc Åij ls Mkyh
tkrh gS rks vius dks rksM+s tkus dk fuea=.k nsrh gSA u;s f”k{kd dks vc vkKk
nsus okys dh “kDy NksM+ nsuh gksxhA mldk dke vc T;knk ls T;knk cM+s HkkbZ dk
gks ldrk gS firk dk नहींaA
vuq”kklu
vkpk;Z th ds vuqlkj vuq”kklu dh Hkh ,d dher gS vkSj
vuq”kklu rksM+us dh Hkh ,d dher gSA vuq”kklu dh dher gS lekt tSlk gS mls oSlk
gh cuk;s j[kus esa vkSj tc lekt dks cnyuk gks rks vuq”kklu dh dksbZ dher नहींa gksrh] rc vuq”kklu rksM+us dk ewY; gksrk gSA ;g lekt
dks cny Mkyus dk le; gSA vkpk;Z jtuh”k dk bl lanHkZ esa lq>ko gS fd dBksj
fu;e vkSj दण्ड ds ek/;e ls नहींa] oju~ f”k{kd dks izse ds ek/;e ls dk;Z djuk pkfg;sA
;kSu f”k{kk
vkpk;Z jtuh”k ds vuqlkj ;kSu dks LokHkkfod ekudj lgt :Ik
esa fy;k tkuk pkfg;sA ;kSu thou dk ,d egRoiw.kZ vkSj ije vfuok;Z rF; gS] vr%
fo|kfFkZ;ksa dks bl fo’k; esa lgh tkudkjh nh tkuh pkfg;sA ;kSu f”k{kk ikB~;Øe
dk vfHkUu vax gksuh pkfg;sA vkpk;Z th ds vuqlkj ;kSu lEcU/k esa mruk gh ljy
gksuk pkfg;s ftruk fdlh vkSj pht ds lEcU/k esaA cPpk iwNrk gS fdrkc dgk¡ ls
vkbZ rks ge crkrs gSa izSl ls] Qwy dgk¡ ls vk;k rks ge crkrs gSa o`{k esa yxk
gSA bruh ljyrk ls gh fcuk f>>d og ;g iwNrk gS fd बच्चे
dgk¡ ls vkrs gSa rks ;kSu ds lEcU/k esa Hkh mlds
iz”ukas के mRrj fn;s tkus pkfg;sA mRrj lp gksasxs rks ftKklk “kkUr
gks tk;sxh vkSj ckr [kRe gks tk;sxhA vU;Fkk og buds mRrjksa dh [kkst xyr
jkLrksa ls djrk gSA vkpk;Z jtuh”k ds vuqlkj ;kSu dks ,d oftZr {ks= cuk nsus ds
dkj.k lekt esa cgqr foÑfr;k¡ mRiUu gqbZ gSaA cPps vxj xyr tkrs gSa rks blesa
mudk nks’k नहीं gSA cPps lnk
gh funksZ’k gSaA lekt us mUgsa tks O;oLFkk nh gS] ftl <ax ls पाला vkSj cM+k fd;k x;k gS] og O;oLFkk ftEesnkj gS muds xyr
vkpj.k dh vksSj vkpk;Z th ds n`f’Vdks.k ls Hkkjr ds ;qod ds efLr’d esa lkjs le;
lSDl gh ?kwerk jgrk gSA bl ?kweus ds dkj.k mldh lkjh “kfDr blh esa yhu vkSj u’V
gks tkrh gSA tc rd Hkkjrh; ;qod dh eqfDr bl lSDl jksx ls नहींa gksrh rc rd Hkkjrh; ;qod dh izfrHkk dk tUe नहींa gks ldrkA izfrHkk dk tUe rHkh gks ldrk gS tc ge lSDl
dks LohÑfr nsa vkSj mls thou ds ,d rF; dh rjg vaxhdkj dj ysaA ?k`.kk vkSj fuUnk
dk n`f’Vdks.k छोड़ेंA lSDl thou
dk vn~Hkqr jgL; gSA mlls ?kcjkus vkSj Hkkxus dh dksbZ vko”;drk नहींa gSA ftl fnu ge bls Lohdkj dj ysaxs ml fnu bruh cM+h
ÅtkZ eqDr gksxh fd Hkkjr esa ge U;wVu vkSj vkbZUlVhu iSnk dj ldsxsaA
oLrqr% ;fn vkpk;Z th ds lq>ko ds vuqlkj ek¡&cki o
f”k{kd cPpksa dh ;kSu lEcU/kh ftKklkvksa के lgh mRrj mUgsa ns nsa] yM+ds yMfd;ksa dks LokHkkfod :Ik
ls lkFk jgus dk] i<+us] [ksyus] fe=rk djus dk volj fn;k tk;s] tks lekt esa
tks vkt ;kSu foÑfr;k¡ utj vk jgh gSa ;s Lor% lekIr gks ldrh gSaA vko”;drk bl
ckr dh gS fd ge lR; dks lh/kk ns[ksa vkSj Lohdkj djsaA >wBs <ksax rFkk
ik[k.M ls dksbZ leL;k gy नहींa gksxhA
;ksx f”k{kk
iartfy ;ksx lw= ij vkpk;Z jtuh”k ¼vks”kks½ us 100 izopu fn,
gSaA tks fgUnh esa ik¡p [k.Mksa esa miyC/k gSaA ;ksx ds lEcU/k esa rFkk lkFk gh
u;s ;qx esa vks”kks dgrs gSaA
vks”kks Lej.k fnykrs gSa % ;ksx dgrk gS] ge lc tqMs+ gSaA
blfy;s ;ksx dgrk gS fd tc ,d vkneh cqjk fopkj djrk gS rks vkl&ikl ds yksx
rRdky cqjs gksus “kq: gks tkrs gSaA ml fopkj dks izdV djus dh t:jr नहींa gSA tc ,d vkneh vPNk fopkj djrk gS rks vklikl ,d vPNs
fopkj dh rjaxs QSyuk “kq: gks tkrh gSaA vPNs fopkj dks izdV djus dh t:jr नहींa gSA
;ksx ,d foKku gS] dkbZ “kkL= नहींa gSA ;ksx dk bLyke] fgUnw] tSu ;k bZlkbZ ls dksbZ laca/k
नहींa gSA
Yksfdu pkgs thll] pkgs ekSgEen] pkgs iartfy] pkgs cq)]
pkgs egkohj] dksbZ Hkh miyC/k नहींa gksrk gSA ;ksx ds vfrfjDr thou ds ije lR; rd igq¡pus dk
dksbZ mik; नहींa gSA ftUgsa
ge /keZ dgrs gSa] os fo”oklksa ds lkFkh gSaA ;ksx fo”oklksa dk नहींa gS] thou lR; dh fn”kk esa fd, x, oSKkfud iz;ksxksa dh
lw=or iz.kkyh gSA
;ksx dk igyk lw=% ;ksx dk igyk lw= gS fd thou ÅtkZ gS]
^^ykbQ bt ,uthZ** thou “kfDr gSA
nwljk lw= ;ksx dk% “kfDr ds nks vk;ke gS & ,d vkfLrRo
vkSj ,d vufLrRo ^^,fDlLVsal vkSj ukWu&,fDLkLVsal**A
;ksx dk nwljk lw= % izR;sd
vfLrRo ds ihNs vfuLrRo tqM+k gSA ;ksx dgrk gS fd ÅtkZ ds nks :Ik gSa vkSj tks
nksuksa :iksa dks ,d :Ik gh le> ysrk gS] og ;ksx esa xfr dj ikrk gSA tks ,d
:Ik dks] vk/ks dks idM+ ysrk gS] og v;ksxh gks tkrk gSA ftldks ge Hkksxh dgrs
gSa] og vk/ks dks idM+s gq, vkneh dk uke gSA ftls ge ;ksxh dgrs gSa] og iwjs
dks idM+s gq, dk uke gSA
;ksx dk eryc gh gksrk gS & fn VksVyA ;ksx dk eryc
gksrk gS tksM+A xf.kr dh Hkk’kk esa Hkh ;ksx dk eryc tksM+ gksrk gSA vk/;kRe dh
Hkk’kk esa Hkh ;ksx dk eryc gksrk gS& baVhxzsVsM] fn VksVy] iwjk] lexzA
;ksx dk rhljk lw= % vfLrRo ds nks :Ik gSa & ,d ftls
ge psru dgsa vkSj ,d ftls ge vpsru dgsaA ysfdu nks :Ik gh gSa] nks phtsa नहींa gSaA ftUgsa ge /kkfeZd yksx dgrs gSa os Hkh nks phtsa
lksp ysrs gSaA os Hkh le> ysrs gSa fd psruk vyx] vpsruk vyx] “kjhj vyx]
vkRek vyxA ,slh vyxrk नहींa
gSA Bhd le>sa] rks vkRek dk tks fgLlk MafM;ksa dh idM+ esa vk tkrk gS mldk
uke “kjhj gS vkSj “kjhj dk tks fgLlk MafM;ksa dh idM+ esa नहींa vkrk mldk uke vkRek gSA
psru vkSj vpsru] vfLrRo ds nks :Ik gSaA ,d iRFkj iM+k gS]
og gS] ysfdu vpsru gSA vki mlds iM+ksl esa [kM+s gSaA vki Hkh gSA gksus esa
dksbZ QdZ नहींa gS] nksuksa
,fDslLVsaV gS] nksuksa dk vfLrRo gS] ysfdu ,d psru gS vkSj ,d vpsru gSA
ukjh f”k{kk
ukjh f”k{kk ds lEcU/k esa vkpk;Z jtuh”k ds fopkj L=h rFkk
iq:’kksa dsk ,d lh f”k{kk nsus ds fcYdqy i{k esa नहींa gSa rFkk bls fcYdqy xyr ekurs gSaA
L=h vkSj iq:’k ds fpRr esa dqN ekSfyd fHkUurk gS vkSj ;g
fHkUurk vFkZiw.kZ gSA iq:’k vkSj L=h dk lkjk vkd’kZ.k mlh fHkUurk ij fuHkZj gSA
muds Hkhrj ftruh fHkUurk gks] mRrj vkSj nf{k.k /kzqoksa dh Hkkafr mruk gh muds
chp vkdZ’k.k gksxk rFkk izse dh laHkkouk gksxhA muds O;fDrRo ,d tSls नहींa oju~ fHkUu rFkk ,d nwljs ds ifjiwjd gksus pkfg;sA ;fn
iq:’k xf.krK gks vkSj L=h Hkh xf.krK gks rks ;g ckr mUgsa fudV लाने
dh vis{kk nwj ys tk;sxhA vxj iq:’k xf.kr tkurk gks
vkSj L=h dkO;] laxhr ;k u`R; tkurh gks rks os T;knk djhc vk ldsaxsA tc ,d L=h
iq:’kksa tSlh nhf{kr gks tkrh gS rks og vf/kd ls vf/kd iq:’k dks L=h gkssus dk
lkFk Hkj ns ldrh gS ij mlds ‚n; ds ml vHkko dks] tks L=h ds fy;s I;kl vkSj izse
ls Hkjk gksrk gS] iwjk नहीं
dj ldrhA vkpk;Z th ds erkuqlkj rks ifjokj ds VwVus ds ihNs ,d eq[; dkj.k L=h
rFkk iq:’kksa dh ,d leku f”k{kk gSA
if”pe ds ,d fopkjd lh-bZ-,e- tksM us ,d cM+h vn~Hkqr ckr
fy[kh gSSA mlus fy[kk fd tc eSa iSnk gqvk Fkk rks esjs ns”k esa ?kj Fks ysfdu
vc tc eSa cw<+k gksdj ej jgk gw¡ rks esjs ns”k esa ?kj tSlh dksbZ pht नहीं] dsoy edku jg x;s gSaA ?kj vkSj edku esa Hksn gS vkSj og
lkjk Hksn L=h ds Åij fuHkZj djrk gSA edku ?kj cu ldrk gS vxj mlds dsUnz esa
dksbZ L=h gksA ysfdu L=h vxj iq:’k tSlh gks rks edku ?kj नहींa cu ldrkA
mi;qZDr fo”ys’k.k ls Li’V gS fd vkpk;Z jtuh”k fL=;ksa dks
“kkjhfjd] ekufld] ckSf)d lHkh :Ik ls iq:’kksa ls fHkUu ekurs gSaA muds vuqlkj
fL=;ksa dks iq:’kksa tSlh f”k{kk nsuk iq.kZr;k vuqfpr gSA fL=;ksa dks iq:’kksa
tSlh f”k{kk nsdj] iq:’k ds led{k ykus dk fopkj vfoosdiw.kZ gSA L=h iq:’k ,d
nwljs ds iwjd gSaA L=h dh xfjek blh esa gS fd og vius fL=;ksfpr xq.kksa dk
fodkl djs] mu {ks=ksa esa f”k{kk ys tks mlds LoHkko ds vuqdwy gSaA tSls u`R;]
laxhr] dyk] dkO; rFkk vc rd dh fuf’Ø;rk dks R;kx dj iq:’kksa ds lkFk feydj ,d ubZ
nqfu;k ds fuekZ.k esa viuk lfØ; ;ksxnku दें] tgk¡
iq:’kksZafpr xq.kksa dks gh नहींa oju~ L=S.k xq.kksa dks Hkh lEekuपूर्ण
स्थान feysA
“kkjhfjd f”k{kk
;|fi vkpk;Z jtuh”k f”k{kk }kjk O;fDr dk lokZaxh.k fodkl
pkgrs gSa rFkkfi og fodkl ds fy;s ,d Øe fu/kkZfjr djrs gSa ftlesa loZizFke gS
“kjhj] ân;] eu vkSj vkRekA f”k{kk esa “kkfjfjd fodkl ij /;ku nsuk lcls izkFkfed
gSA
fu’d’kZ
vkpk;Z jtuh”k f”k{kk dks O;fDr ds Hkhrj cht ds :i esa
fNih lEHkkoukvksa dks izdVhdj.k dk lk/ku ekurs gSaA os pkgrs gSa fd f”k{kk }kjk
O;fDr dk LkokZaxh.k fodkl gks rFkk O;fDr vius LoHkko ds vuqlkj fodflr gks] mlds
ek¡&cki] lekt ;k f”k{kd }kjk fodkl dk dksbZ <+k¡pk u fn;k tk,A os orZeku
Le`fr&dsfUnzr f”k{kk iz.kkyh ls iw.kZr;k vlger gSa rFkk mlesa dzkfUrdkjh
ifjorZu ykuk pkgrs gSaA
vkpk;Z jtuh”k f”k{kk ls izfr;ksfxrk] egRodka{kk] vuqdj.k
,oa rqyuk ds ewY;ksa dks fonk djuk pkgrs gSaA vkpk;Z jtuh”k f”k{kk ds
mn~ns”;ksa dks thou ds mn~ns”;ksa ij vk/kkfjr djrs gSaA thou dks lexz vkuUn dh
vksj xfr djus esa tks fd thou dk mn~ns”; gS] f”k{kk dks lgk;d gksuk pkfg,A
vkuUn ds y{; dh izkfIr ds fy, vkpk;Z jtuh”k izseiw.kZ
O;fDrRo ds fodkl dks vfuok;Z ekurs gSaA
vkpk;Z jtuh”k ekurs gSa fd f”k{kk dks O;fDr ds fopkjksa
dk laxzg ugha oju~ fopkj dh {kerk nsuh pkfg,A rFkk dsoy cqf) dh ugha oju~ vkRek
ds fopkj esa lg;ksxh gksuk pkfg,A cqf)eRRkk txkus ds fy, vkpk;Z jtuh”k ^/;ku*
ij tksj nsrs gSaA vkpk;Z jtuh”k vius f”k{kk ds mn~ns”;ksa dh izkfIr ds fy,
fo|ky; O;oLFkk esa ifjorZu pkgrs gSa vkSj f”k{kk dk y{; lokZaxh.k fodkl ekurs
gSaA vkpk;Z jtuh”k fodkl ds fy, dze fuf”pr djrs gSas ftlesa izFke gS “kjhj] fQj
ân;] efLr’d vkSj vkRek gSA “kjhj izkFkfed gksrs Hkh vkpk;Z th dk tksj ân; dh
f”k{kk ij gSA ikB~;dze ds fo’k; esa vkpk;Z jtuh”k ckyd dh :fp dks mldh f”k{kk
dk vk/kkj cukus ds leFkZd gSaA os pkgrs gSa fd izkjEHk esa ckyd dks lHkh
fo’k;ksa dh laf{kIr tkudkjh nh tk,A ijUrq tSls&tSls og f”k{kk esa mPp Lrj
dh vksj c<s+] lkekU; KkuktZu dk LFkku fof”k’V KkuktZu dks ysrs tkuk pkfg,A
vkpk;Z jtuh”k oSKkfud ,oa [kkstiw.kZ f”k{k.k i)fr ds leFkZd gSaA lgh ifj.kke rd
igq¡pus ds fy, vkpk;Z jtuh”k ^^fu’ks/kkRed f”k{k.k fof/k* dk izfriknu djrs gSa
vkSj bl ckr ls lger gSa fd uSfrd o /kkfeZd ikB~;iqLrdas i<+k;s tkus ls dksbZ
ykHk ugha gksrkA vkpk;Z jtuh”k ubZ oSKkfud uhfr dh ckr djrs gSa] tks lgh le>
ds }kjk O;fDr dks :ikUrfjr djsxhA vuq”kklu ds LkEcU/k esa vkpk;Z jtuh”k
LoPNanrk ds fojks/kh ,oa Lora=rk ds i{kikrh gSaA vkpk;Z jtuh”k pkgrs gSa fd
f”k{kd Nk=ksa ls àn; ls izse djsA ;g izse Lor% gh Nk=ksa esa vknj vkSj vuq”kklu
yk;sxkA O;fDr ds dk;Z ls in&izfr’Bk dk dksbZ lEcU/k ugha ekursA ukjh f”k{kk
ds lEcU/k esa vkpk;Z jtuh”k budh f”k{kk O;oLFkk iq:’kksa ds leku ugh pkgrsA
vkpk;Z jtuh”k fL=;ksa dks “kkjhfjd] ekufld] ckSf)d lHkh :Ik ls fHkUUk ekurs
gSaA vr% muds fy, vyx izdkj dh f”k{kk pkgrs gSa ftlls muds fL=;ksafpr xq.kksa
dk fodkl gks ldsA os mUgsa fuR;] laxhr] dkO;] dyk vkfn dh f”k{kk nsuk pkgrs
gSaA
lUnHkZ
1-
f”k{kk esa ØkfUr ¼1980½ रेबल
पब्लिशिंग हाउस प्रा. लि.] 50 कोरेगांव पार्क]
2-
Hkkjr ds tyrs iz”u ¼1973½
jtuh”k QkmUM+s”ku] पुणे
3-
thou dzkafr ds lw= ¼1975½ jtuh”k
QkmUM+s”ku] पुणे
4-
vlrks ek lnxe; ¼1979½ jtuh”k
QkmUM+s”ku] पुणे
5-
lR; dh igyh fdj.k ¼1973½ thou
tkx`fr dsUnz] eqEcbZ
6-
vks”kks oYM+Z ¼vDVwcj 2005½ lh&5@44
lQnjtax MsoyiessaV ,fj;k] ubZ fnYyh&110016
7-
www.osho.com
8-lq”khy dqekj ^^vkpk;Z
jtuh”k ds “kSf{kd n”kZu dk vk/kqfud Hkkjrh; ifjisz{; esa ewY;kadu** vizdkf”kr
y?kq “kks/k ¼2005&2006½ vrjkZ ih0th0 dkWyst] vrjkZ
Comments
Post a Comment