आचार्य रजनीश के शैक्षिक दर्शन का आधुनिक भारतीय परिप्रेक्ष्य में मूल्यांकन (research paper)


 आचार्य रजनीश के शैक्षिक दर्शन का आधुनिक
 भारतीय परिप्रेक्ष्य में मूल्यांकन

पूजा चौरसिया*
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प्रस्तावना
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अध्ययन की आवश्यकता
समाज का प्रत्येक व्यक्ति अपने समय की सांस्कृतिक, सामाजिक एवं शैक्षिक गतिविधियों से प्रभावित होता है। उन्हीं परिस्थितियों, विचारधाराओं एवं आवश्यकताओं के अनुरूप उसका कार्य क्षेत्र भी निर्धारित होता है।bUgh izklkafxd leL;kvksa dk lek/kku uohu [kkstksa ,oa uwru Kku ls gh dj ldrk gSA vr% bl uohu Kku dh IkzkfIr gsrq v/;;u dh vko’;drk gksrh gSA orZeku le; dh f’k{kk iz.kkyh esa vusdksa nks"k ifjyf{kr gksrs gSasA vkt ge ns[krs gSa fd ,d gh d{kk esa fo"k;ksa dh la[;k vf/kd gSA bu fo"k;ksa dk ikB~;dze bruk foLr`r gS fd ckyd viuh vk;q ds vuqlkj ml ikB~;dze dks iwjk ugha dj ikrs gSaA vkt ds fo|ky; esa vuq’kklughurk c<+rh tk jgh gS] ftlls gekjs Nk=ksa esa vuq’kklu] vkRefo’okl] R;kx uSfrdrk vkSj f’k{kk ds izfr lkFkZd fparu dk vkHkko mfnr gks ldsA gekjs vfHkHkkod tks va/kfo’okl vkSj :f<+xr fopkjksa esa tdMs gq, gSa mUgsa bl f’k{kk ds }kjk ,sls fopkjksa ls eqDr iznku djs ftlesa vkpk;Z jtuh’k ds f’k{kk&n’kZu dk v/;;u cgqr lhek lgk;d fl) gks ldrk gSA

आचार्य रजनीश का जन्म
ओशो का जन्म 11 दिसंबर, 1931 को मध्य  प्रदेश के रायसेन जिले के छोटे से गाँव कुचवाड़ा नामक स्थान पर हुआ था। इनका बचपन का नाम रजनीश चंद्रमोहन था।
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शिक्षारम्भ
ओशो की शिक्षा 7 वर्ष की अवस्था से प्रारम्भ हुई। जब ओशो ने पहली बार स्कूल में प्रवेश लिया तो वे इस योग्य थे कि वे उन अध्यापकों से दृढ़तापूर्वक बहस कर सके जो छात्रों के प्रति सख्त व्यवहार रखते थे। उनका मानना था कि छात्र सम्मान प्राप्त करते हैं तो वे अपने माता -पिता के प्रति अधिक आज्ञाकारी होते हैं। यदि माता -पिता छात्र के व्यक्तित्व की उपेक्षा करते हैं तो बच्चा भी उनकी उपेक्षा करने लगता है।

विद्यार्थी जीवन
हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात ओशो ने जबलपुर जाकर यूनिवर्सिटी में पढ़ने की इच्छा व्यक्त की किन्तु बाबूलाल (पिता ) एक व्यावहारिक बुद्धि के साधारण गृहस्त व्यापारी थे। उन्होंने अपने पिता से मिली कपड़े  की छोटी सी दुकान  को अपने श्रम तथा चातुर्य से बढ़ाकर शहर की प्रमुख कपड़े की दुकानों में से एक बना दिया था। उनकी इच्छा थी कि, रजनीश उनका सबसे बड़ा पुत्र होने के नाते दुकान  पर बैठे और पूरा व्यापार संभाले। उन्होंने रजनीश को समझाया कि मान लो तुम पढ़ लिख कर डॉक्टर बन गए तो कितना कमाओगे? इसलिए बेटा, मेरी राय में तो यूनिवर्सिटी जाने की जिद छोड़कर दुकान सम्भालो। किन्तु रजनीश ने अपने पिता की बात नहीं मानी। उन्होंने कहा, "मैं तो पढ़ लिख कर जीवन भर घुम्मकड़ या आवारा बन कर रहना चाहता हूँ। "यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए ओशो ने समाचार पत्र के कार्यालय में काम करना प्रारम्भ किया। रात भर तो वे कार्यालय में काम करते तथा दिन में यूनिवर्सिटी की पढ़ाई करने जाते थे। चूँकि पिता ने पढ़ाई के लिए पैसा न देने की घोषणा की थी, अतः रजनीश उनसे एक भी पैसा नहीं लेते थे। इस कारण पिता स्वयं को अपराधी अनुभव करते थे। यूनिवर्सिटी की शिक्षा के दौरान उन्हें कई कॉलेजों से बाहर भी निकाला गया तथा सन् 1957 में सागर विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में प्रथम श्रेणी में एम० ए० की उपाधि प्राप्त की।

प्राध्यापक जीवन
1957 में सागर विश्वविद्यालय से एम० ए० की उपाधि प्राप्त करने के उपरांत ओशो जबलपुर विश्वविद्यालय में प्राध्यापक के रूप में कार्य करने लगे। विद्यार्थियों के बीच ये आचार्य रजनीश के नाम से अत्यधिक लोकप्रिय थे। अध्यापन काल के दौरान वे आध्यात्मिक जन -जागरण कर एक लहर चारों ओर फैला रहे थे। ताकि अस्तित्व ने जिस परम भगवत्ता का खजाना उन पर लुटाया है वे उसे पूरी मानवता को बाँट सकें।
अतः सन्1966 में ओशो ने विश्वविद्यालय के प्राध्यापक पद से त्यागपत्र दे दिया।

आचार्य रजनीश का जीवन संघर्ष
आचार्य रजनीश का जीवन प्रारम्भ से ही संघर्ष से परिपूर्ण था। उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन संघर्ष के मध्य व्यतीत किया। हाईस्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण करने के दौरान उन्होंने जब अपने पिता के सामने यूनिवर्सिटी जाकर पढ़ाईकरने की इच्छा व्यक्त की तो उनके पिता ने उन्हें आगे पढ़ाई करने के लिए इंकार कर दिया। किन्तु ओशो बहुत ही ज़िद्दी स्वभाव के थे। अतः उन्होंने यूनिवर्सिटी की पढ़ाई करने के लिए एक समाचार पत्र कार्यालय में काम करना आरम्भ कर दिया। वे दिन भर यूनिवर्सिटी की पढ़ाई करते तथा रात में कार्यालय में काम करते थे, इससे उनका स्वस्थ्य भी धीरे-धीरे ख़राब होने लगा।

आचार्य रजनीश की मृत्यु
इसके बाद कई महीनो में उनका शारीरिक कष्ट बढ़ गया। 18 जनवरी, 1990 को उनके निजी चिकित्सक स्वामी प्रेम अमृतो ने उनके शिष्यों एवं समर्थकों को सूचना दी कि ओशो के शरीर का दर्द इतना बढ़ गया है कि अब वे हमारे बीच नहीं आ सकते, लेकिन वे अपने कमरे में ही 7 बजे से हमारे साथ ध्यान में बैठेंगे। दूसरे दिन 19 जनवरी, 1990 को सायं 5 बजे ओशो शरीर छोड़कर महाप्रयाण कर गए। 21 जनवरी, 1990 में उनका अस्थिफूल का कलश महोत्सवपूर्वक कम्यून में लेकर संगमरमर के समाधि भवन में स्थापित किया गया।

धार्मिक शिक्षा सम्बन्धी विचार
आचार्य रजनीश के अनुसार धार्मिक संस्कार व रूढ़ियाँ धर्म नहीं हैं। संस्कार मात्र से मुक्त चेतना ही धर्म में प्रवेश करती है। धर्म मनुष्य का आंतरिक स्वभाव है और संस्कार बाह्य है। वे बाहर से आते हैं - परिवार से, समाज से। जैसे धूल दर्पण को ढक लेती है ऐसे ही वे भी चेतना को ढक लेते हैं। चेतना के दर्पण को धर्म के नाम पर परम्पराओं, संस्कारों और रूढ़ियों, सामाजिक मान्यताओं और आदर्शों से ढांप नहीं देना है वरन् उसे मुक्त होना सिखाना है। धर्म की वास्तविक शिक्षा मुक्ति की दिशा में अग्रसर करती है। धर्म के बिना जीवन अधूरा और असंतुलित रहता है। केवल बाह्य समृद्धि की ही यदि हमने चिंता की तो हम आंतरिक रूप से दीन और दरिद्र रह जायेंगे। धर्म आंतरिक समृद्धि की चिंता करता है जो बाह्य समृद्धि से कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण है। धर्म जीवन का केंद्र और प्राण है। आचार्य रजनीश जब धर्म की बात करते हैं तो उनका तात्पर्य प्रचलित अर्थों में हिंदू, मुस्लिम आदि धर्मों से नहीं होता। इन्हें वे संप्रदाय मानते हैं और इन सम्प्रदायों की शिक्षाओं का वे कतई समर्थन नहीं करते। वरन् इन सम्प्रदायों को वे सच्चे धर्म की यात्रा में एक बड़ी बाधा के रूप में देखते हैं।
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इस प्रकार हम देखते हैं की आचार्य रजनीश के अनुसार धार्मिक शिक्षा का अर्थ धार्मिक संस्कार, रूढ़ियों एवं परम्पराओं में बालक को दीक्षित करना नहीं है। तथाकथित धर्मों को हिन्दू, मुस्लिम आदि  संप्रदाय कहते हैं तथा वास्तविक धर्म को सम्प्रदायों से पूर्णतया मुक्त करना चाहते हैं क्योंकि यह साम्प्रदायिकता का विष ही समाज में धर्मों के नाम पर जो हिंसा रक्तपात और अत्याचार हुआ है उसके लिए जिम्मेवार है। आचार्य राजनीश मात्र धार्मिक  शिक्षा से संतुष्ट नहीं हैं, वे तो धर्म को व्यक्ति की शिक्षा का केंद्र बनाना चाहते हैं, परन्तु उनके धर्म में तथाकथित धर्मों का कोई स्थान न होगा। वह एक सार्वभौमिक वास्तविक धर्म होगा एवं वैज्ञानिक धर्म होगा जो श्रद्धा और विश्वास पर आधारित न होकर तर्क और विचार की नींव पर खड़ा होगा।  

नैतिक शिक्षा सम्बन्धी  विचार
आचार्य रजनीश बाहर से थोपी गयी नैतिकता के पूर्णतया विरुद्ध हैं। उनके अनुसार आज मनुष्यता एक पागलपन से ग्रस्त है। युद्ध इसी पागलपन के परिणाम हैं और इस पागलपन की जिम्मेदारी वे तथाकथित नैतिकता के शिक्षकों की मानते हैं। जो तरकीबें इन शिक्षकों ने सिखाई हैं उनका यह फल है। उन्होंने अच्छे नैतिक उपदेश दिए हैं - सरल हो जाओ, प्रेम करो, अहिंसा साधो, सत्य बोलो, झूठ छोड़ो, अपरिग्रही बनो, अपनी आवश्यकताओं को कम करो, ब्रह्मचर्य साधो, त्यागी बनो। इन सारी तरकीबों का अंतिम परिणाम यह हुआ है कि मनुष्य पागल होता चला गया है। पागलपन को अगर मिटाना है तो हमें इन अच्छे आदमियों द्वारा सिखाई गयी सारी बातों पर पुनर्विचार करना होगा।
 इसी प्रकार हम देखते हैं कि श्री रजनीश नैतिक शिक्षा को एक प्रकार से अनावश्यक मानते हैं। श्री रजनीश के अनुसार मनुष्य की स्वाभाविक वृत्तियाँ हैं, उनके प्रति पूर्णतया जागरूक होना ही पर्याप्त है। किसी नैतिक शिक्षण द्वारा उन्हें बदलने की कोशिश, आज तक के अनुभव के आधार पर हम कह सकते हैं कि, व्यर्थ ही रही है। प्राचीन भारत शिक्षा व्यवस्था में गुरु विद्यार्थियों के सम्मुख आदर्श था और उन्हें अनुकरण से ही नैतिक शिक्षा मिल जाती थी। आचार्य रजनीश के अनुसार अब तक की नैतिकता का आधार भय और प्रलोभन है। शुरू से ही यह सिखाया जाता है कि अच्छे कर्म करने से स्वर्ग मिलेगा और बुरे कर्म करने से नरक जाना पड़ेगा। लेकिन अब यह आधार समाप्त हो गए हैं। अब न कोई स्वर्ग जाने में उत्सुक है और न कोई नरक से भयभीत है। आज का मनुष्य भय के बाहर हो गया है। उनके अनुसार अब हमें नई नीति को जन्म देना होगा जो भय आधारित न हो। अब मनुष्यता प्रौढ़ हो गयी है। अतः नई नीति भय और प्रलोभन पर आधारित न होकर वास्तविकता के ज्ञान पर आधारित होनी चाहिए।

सामाजिक  स्तर की समस्या सम्बन्धी विचार
आचार्य रजनीश के अनुसार सामाजिक स्तर की समस्या समाज, राज्य और धर्म पुरोहितों की साजिश द्वारा पैदा की गयी है। व्यक्ति क्या करता है, इससे उसकी प्रतिष्ठा का सम्बन्ध नहीं होना चाहिए। शिक्षा को तो महत्वाकांक्षा से मुक्त होना ही चाहिए। महत्वाकांक्षा ही सारी राजनीति की जड़ है। महत्वाकांक्षा की दौड़ से ही जीवन में हिंसा पैदा होती है। व्यक्ति उच्च पद पर पहुंचने से ही बड़ा नहीं हो जाता। जीवन एक सहयोग है। उसमें सबका अपना - अपना स्थान है और सबकी आवश्यकता है, कार्यों के साथ पद और प्रतिष्ठा जोड़ने से ही सारी दुनिया महत्वाकांक्षा के पागलपन में पड़ गयी है। महत्वाकांक्षा से मुक्त समाज ही समता और शांति को उपलब्ध हो सकता है तथा वर्गहीन और शोषण शून्य हो सकता है।
आचार्य  रजनीश के रजनीशपुरम (अमेरिका) स्थित कम्यून में भी सभी व्यक्तियों को एक सा सम्मान प्राप्त था। चाहे वे जो भी कार्य करते हों।
 इस प्रकार हम देखते हैं कि आचार्य रजनीश व्यक्ति के कार्य से पद-प्रतिष्ठा का कोई सम्बन्ध नहीं मानते। वे व्यक्ति का मूल्यांकन व सम्मान इस आधार पर करते हैं कि  वह अपना कार्य किस भावना से करता है, न कि इस आधार पर कि वह करता है। आचार्य रजनीश ने न केवल समानता के सिद्धांतों को प्रतिपादित किया है, वरन् अपने आश्रमों में इन सिद्धांतों को कार्यरूप में परिणित कर विश्व के सामने एक आदर्श समाज का स्वरुप प्रस्तुत किया है।

आचार्य रजनीश का सामाजिक चिंतन
आचार्य रजनीश एक ऐसे आध्यात्मिक चिंतक हैं जिन्होंने केवल उपदेश ही नहीं दिए, केवल ध्यान और योग की अध्यात्म विद्या ही नहीं सिखाई, उस विद्या के प्रसार के लिए एक मिशन की ही स्थापना नहीं की, वरन् अपने विचारों को अनुभूति द्वारा समर्थित करने के लिए नये समाज की रचना हेतु प्रयोग भी किये। स्वाभाविक था कि ऐसा एक चिंतक अदम्य साहसी होता और समाज के स्थापित मूल्यों और आदर्शों के खिलाफ क्रांति का शंखनाद करने वाला होता। संभवतः यही कारण है कि वे एक ऐसे आध्यात्मिक व सामाजिक चिंतक रहे जो सर्वाधिक  विवादास्पद रहे। न केवल अनेक भारतीय विद्वानों और पत्रकारों ने उनकी कड़ी आलोचना की, वरन् विदेशी विद्वानों, समाज वैज्ञानिकों और अनेकों राज्य प्रमुखों और उनकी सरकारों ने उनका सक्रिय विरोध किया।
दूसरी ओर ऐसे भारतीय एवं विदेशी विद्वान हैं जिनमें मनोवैज्ञानिक, समाजशास्त्री, न्यायविद तथा पत्रकार सम्मिलित हैं जिन्होंने आचार्य रजनीश के ग्रंथों का अध्ययन ही नहीं किया वरन् उनके प्रयोगों को पास से जाँचा परखा और घोषित किया है कि वे इस युग के सबसे अधिक प्रतिभावान, विलक्षण एवं सृजनशील युगदृष्टा हैं, वे संभवतः अपने समय से पहले ही पैदा हो गए है। वास्तव में वे बुद्ध व महावीर की श्रेणी के आध्यात्मिक विश्व गुरु हैं।

शिक्षा का अर्थ
शिक्षा के अर्थ को उसका अंग्रेजी भाषा में समानार्थी शब्द एजुकेशन भलीभाँति स्पष्ट करता है। एजुकेशन शब्द दो लैटिन मूलों '' तथा 'ड्यूको' से मिल कर बना है। '' का अर्थ है अंदर से बाहर की ओर तथा 'ड्यूको' का अर्थ है आगे बढ़ना। इस प्रकार शाब्दिक रूप में शिक्षा का अर्थ है अंदर से बाहर की ओर विकसित होना।
आचार्य रजनीश इस बात से सहमत हैं की किसी भी व्यक्ति को बाहर से ऐसी कोई नई चीज सिखाई जा सकती जो उसमें पहले से ही बीज रूप में विद्यमान न हो। अस्तु शिक्षा, अंकुरण बननी चाहिए, आरोपण नहीं।
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इस प्रकार हम देखते है कि आचार्य रजनीश ही शिक्षा को व्यक्ति के भीतर बीज रूप में छिपी संभावनाओं के प्रकटीकरण का साधन मानते हैं| शिक्षा का कार्य होना चाहिए की वह इस बीज को पूर्णतया अंकुरित, पल्लवित और पुष्पित होने में सहायता दें न कि व्यक्ति के मस्तिष्क में बाहर से जानकारियाँ भरें|
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   1-    f”k{kk esa ØkfUr ¼1980½ रेबल पब्लिशिंग हाउस प्रा.  लि.] 50 कोरेगांव पार्क]
   2-    Hkkjr ds tyrs iz”u ¼1973½ jtuh”k QkmUM+s”ku] पुणे
   3-    thou dzkafr ds lw= ¼1975½ jtuh”k QkmUM+s”ku] पुणे
   4-    vlrks ek lnxe; ¼1979½ jtuh”k QkmUM+s”ku] पुणे
   5-    lR; dh igyh fdj.k ¼1973½ thou tkx`fr dsUnz] eqEcbZ
   6-    vks”kks oYM+Z ¼vDVwcj 2005½ lh&5@44 lQnjtax MsoyiessaV ,fj;k] ubZ fnYyh&110016
   7-    www.osho.com
8-lq”khy dqekj ^^vkpk;Z jtuh”k ds “kSf{kd n”kZu dk vk/kqfud Hkkjrh; ifjisz{; esa ewY;kadu** vizdkf”kr y?kq “kks/k ¼2005&2006½ vrjkZ ih0th0 dkWyst] vrjkZ 


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